Friday, November 16, 2018

क्या आप जानते हैं आपके घर की हवा बाहर से ज़्यादा प्रदूषित है

घर एक ऐसी जगह है जहां लोग सुकून की सांस लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर के अंदर की हवा बाहर से ज़्यादा प्रदूषित है।चाहे वो घर के अंदर खाना पकाना हो या अन्य हानिकारक रसायनों और अन्य वस्तुओं का इस्तेमाल करना हो, घर के अंदर की हवा की गुणवत्ता दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है। इन्हीं कारणों से बाहरी वायु प्रदूषण की तुलना में घर के अंदर का प्रदूषण 5 गुना * अधिक सेहत को नुकसान पहुँचाता है। जिससे सांस लेने में परेशानी, अस्थमा और फेफड़ों में दिक्कत भी आ सकती है।

तो चलिए जानते हैं कि किस तरह आप अपने घर के प्रदूषण को कम कर सकते हैं:
· घरेलू सजावट में पौधों को अधिक शामिल करें, अरेका पाम,मनी प्लांट जैसे पौधे ताजा हवा का अच्छा स्रोत हो सकते हैं।
· घर में इस्तेमाल होने वाले रेफ्रिजरेटर और ओवन जैसे उपकरणों से भी हानिकारक गैसों निकलती है तो हमेशा ये सुनिश्चित करें कि नियमित अंतराल पर उनकी सर्विस होती रहे।
· घर पर कीटनाशकों बजाय जैव-अनुकूल उत्पादों का उपयोग करें।
इन सभी के इस्तेमाल से हम घर में फैले वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं लेंकिन एक और तरीका है जिससे आप घर में फैले प्रदूषण को न केवल कम कर सकते हैं बल्कि हवा को शुद्ध भी बना सकते हैं।

तो आइए जानें कि वो कौन सा न्यू ट्रेंड है जो आपके घर को सुंदरऔर सुरक्षित बनाएगा:

दिवाली जैसे बड़े त्योहारों के समय लोग साज- सजावट के साथ घर में रंगीन और डिज़ाइनर पेंट करवाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि दीवारों पर लगने वाला पेंट भी घर के अंदर फैले प्रदूषण को कम करने में सहायक हो सकता है। एशियन पेंट्स का रोयाल एटमोस एक ऐसा ही पेंट है जिसमें एक्टिवेटेड कार्बन टेक्नालोजी है जो फोर्मल्डीहाइड, VOC और मलोडोर के जरिये हवा क्लीन करने के साथ प्रदूषण को कम करता है।
आइए जानें रोयाल एटमोस में क्या है खास:
· घर में पेंट होने के बाद की सुगंध शायद ही किसी को पसंद हो, लेकिन रोयाल एटमोस में हल्की ताजा सुगंध होती है।
· एशियन पेंट्स का ग्रीन एषयोर वादा दर्शाता है कि यह उत्पाद सख्त अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण और सुरक्षा मानकों के अनुरूप है।
· रोयाल एटमोस आपके घर की दीवारों को स्मूथ मैट फिनिश देता है जो दीवारों को शानदार बनाता है।
· टेफ़लोन सरफेस प्रोटेक्टर के गुणों के साथ रोयाल एटमोस मुश्किल से मुश्किल दागों से भी दीवारों की रक्षा करता है साथ ही दीवारों को मजबूती भी देता है।

तो अब जब भी पेंट करवाएं, रोयाल एटमोस का ही इस्तेमाल करें। ये आपके घर को प्रदूषण-मुक्त रखेगा और घर की दीवारों को एक रॉयल लुक एंड फील भी देगा।

डिस्क्लेमर (*): ये तथ्य ओक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ एड्मिनिसट्रेशन, एनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन एजेन्सीस, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और इंटरनल रिसर्च के आधार पर है।

No comments:

Post a Comment