Friday, March 15, 2019

6 महीने बाद 38 हजार के पार बंद हुआ सेंसेक्‍स, निफ्टी में भी रौनक

सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर बढ़त देखने को मिली. शुक्रवार को सेंसेक्स 269.43 अंक चढ़कर 38,024.32 के स्‍तर पर जबकि निफ्टी 83.60 की बढ़त के साथ 11,426.85 अंक पर बंद हुआ. शेयर बाजार के लिए यह 6 महीने का हाई है. इससे पहले सेंसेक्स गुरुवार को 2.72 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 37,754.89 अंक पर बंद हुआ था.

गुरुवार को इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक बैंक और एचडीएफसी के शेयर में बढ़त जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, इन्फोसिस और एचसीएल टेक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयर में गिरावट दर्ज की गई.

शेयरों का हाल

शुक्रवार के कारोबार में जिन शेयरों में तेजी आई है, उनमें कोटक बैंक, ओएनजीसी, पावर ग्रिड, टीसीएस, एनटीपीसी, एसबीआईएन, एचसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, इन्‍फोसिस, बजाज फाइनेंस, इन्‍फोसिस, एलएंडटी और एचडीएफसी बैंक है. वहीं लाल निशान पर बंद होने वाले शेयर एचयूएल, एशियन पेंट, टाटा स्‍टील, सनफार्मा, हीरो मोटोकॉर्प, एक्‍सिस बैंक, रिलायंस, आईटीसी, भारती एयरटेल, यस बैंक हैं. एचयूएल के शेयर में सबसे ज्‍यादा 2.23 फीसदी का नुकसान हुआ. वहीं यस बैंक के शेयर में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई है. 

इस हफ्ते 1352 अंक मजबूत हुआ सेंसेक्‍स

इस सप्‍ताह सेंसेक्‍स में 1300 अंकों से ज्‍यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है. बीते सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 36,671.43 अंक पर बंद हुआ ज‍बकि इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानि आज सेंसेक्‍स 38,024 के स्‍तर पर है. इस लिहाज से सिर्फ 5 कारोबारी दिन में सेंसेक्‍स  1352 अंक मजबूत हुआ है. बता दें कि बीते रविवार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद देश के तमाम सर्वे में मोदी सरकार की वापसी के कयास लगाए गए हैं. इस वजह से निवेशकों में भी उत्‍साह बढ़ा है और बाजार की रौनक में तेजी आई है.

इस बीच घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती बढ़त और विदेशी पूंजी के निरंतर निवेश से रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 20 पैसे चढ़कर 69.14 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. बता दें कि बृहस्पतिवार को रुपया 20 पैसे बढ़कर 69.34 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.पिछले 4 कारोबारी दिन की बात करें तो रुपया 80 पैसे मजबूत हो चुका है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने लोकसभा चुनाव के लिए 5 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. पांच उम्मीदवारों में नासिक से पूर्व उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल के भतीजे समीर भुजबल को टिकट दिया गया है. इसके अलावा मावल सीट से पार्थ अजित पवार को टिकट मिला है, जो कि महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री और पार्टी सुप्रीमो शरद पवार के भतीजे हैं.

इसके अलावा एनसीपी ने बीड लोकसभा सीट से बजरंग सानोवने, दिंडोरी से धनराज महाने और शिरूर से मराठी फिल्मों के अभिनेता अमोल कोल्हे को चुनावी समर में उतारा है. पार्टी की ओर से गुरुवार को 10 उम्मीदवारों के नाम के साथ पहली लिस्ट भी जारी की गई है. इस लिस्ट में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को बारामती सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

एनसीपी की पहली लिस्ट में रायगढ़ से सुनील तटकरे, बारामती से सुप्रिया सुले, सातारा से उदयनराजे भोसले, कोल्हापुर से धनंजय महाडिक, जलगाव से गुलाबराव देवकर, परभणी से राजेश विटेकर, मुंबई उत्तर पूर्व से संजय दीना पाटिल, ठाणे से आनंद परांजपे, कल्याण से बाबाजी पाटिल, लक्षद्वीप से मोहम्मद फैज़ल को टिकट दिया गया है. इसके अलावा हाथकनंगले लोकसभा सीट स्वाभिमान शेतकरी संगठन के लिए छोड़ी गई है.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में एनसीपी ने यूपीए गठबंधन में रहकर चुनाव लड़ा था और पार्टी को कुल 6 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. इस बार भी एनसीपी केंद्र में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ रही है. महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में 11 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक वोट डाले जाने हैं. लोकसभा चुनावों के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

No comments:

Post a Comment