Monday, December 17, 2018

भारत को तीसरा झटका, कप्तान विराट कोहली लौटे पवेलियन

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में  326 रन पर सिमट गई. इसके बाद पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया 283 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 43 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में भारत ने मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 243 रनों पर ढेर कर दिया, जिसके बाद भारत को जीत के लिए 287 रनों का टारगेट मिला. लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 55 रन बना लिए हैं. मुरली विजय (20 रन) और अजिंक्य रहाणे (7 रन) क्रीज पर हैं.

रन के स्कोर पर हेजलवुड ने चेतेश्वर पुजारा को विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों कैच आउट करा दिया और भारत को दूसरा झटका भी दे दिया. पुजारा 4 रन बनाकर आउट हुए. पर्थ के इस नए स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल हो गया है. पिच से गेंदबाजों को असमान उछाल और मूवमेंट मिल रही है.
शमी के 'छक्के' से कंगारू टीम 243 रनों पर हुई ढेर

दूसरी पारी में भारत ने मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 243 रनों पर ढेर कर दिया, जिसके बाद भारत को जीत के लिए 287 रनों का टारगेट मिला. टीम इंडिया के लिए शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट झटके. शमी ने 24 ओवर में 56 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए हैं. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 72 रन बनाए.

नाथन लियोन (5) को हनुमा विहारी के हाथों कैच आउट कराकर मोहम्मद शमी ने अपना छठा विकेट लिया. ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट 192 के स्कोर पर गिरा था, महज 15 रन के अंदर कंगारू टीम के पांच बल्लेबाज पवेलियन लौट गए.

इसके बाद मिशेल स्टार्क (14) और जोश हेजलवुड (नाबाद 17) ने आखिरी विकेट के लिए महत्वपूर्ण 36 रन जोड़े जिसकी बदौलत आस्ट्रेलिया 243 रन के स्कोर पर तक पहुंच पाई. बुमराह ने स्टार्क को बोल्ड कर मेजबान टीम को 243 रन पर ऑलआउट कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया ने जहां पहले सेशन में 58 रन जोड़ने के बाद एक भी विकेट नहीं गंवाया था, वहीं दूसरे सेशन में उसने केवल 53 रन के अंदर अपने छह विकेट गंवा दिए.

कोहली के शतक से पहली पारी में 283 तक पहुंचा भारत
पहली पारी में टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली के शतक के बावजूद 283 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 43 रनों की बढ़त मिली. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 123 रन की पारी खेली. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 51 रन, ऋषभ पंत ने 36 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 24 रन बनाए.

शमी की गेंद पर विराट कोहली ने पेन का कैच लपका. इसके बाद एरॉन फिंच वापस बल्लेबाजी करने आए और उसी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. मोहम्मद शमी ने फिंच को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच आउट करा दिया.

No comments:

Post a Comment